पॉल्यूशन से अगर स्किन हो रही है खराब तो ये घरेलु नुस्खे अपनाएं

पॉल्यूशन से अगर स्किन हो रही है खराब तो ये घरेलु नुस्खे अपनाएं

रोहित पाल

आज कल पॉल्यूशन अपने चरम सीमा पर है। पॉल्यूशन की वजह से लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। दिन-प्रतिदिन पॉल्यूशन का सेहत पर भी गलत असर पड़ रहा है। एक तरफ पॉल्यूशन अंदर से शरीर को बीमार कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ बहार से भी प्रभावित कर रहा है।पॉल्यूशन की वजह से शरीर की त्वचा पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। हर कोई ग्लोइंग स्किन पाना चाहता है खासकर महिलाओं को तो ग्लोइंग स्किन पाने का सपना होता है। लेकिन पॉल्यूशन कीवजह से गंदगी त्वचा पर जमा हो जाती है जिससे त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खो देती है और स्किन डल और डार्क हो जाती है। इसके अलावा कई स्किन संबंधित समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में कुछ घरेलु जिन्हें अपनाकर इस समस्या से बचे रह सकते हैं।

1- बादाम-

बादाम आपकी डल और डार्क को स्किन को निखारने में मदद करता है। जैसे बादाम खाने से शरीर को अंदर से मजबूती मिलती है वैसे ही बादाम बाहर से त्वचा को लाइट और त्वचा के अंदर जमा गंदगी को बाहर निकाल देता है।

त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए बादाम के तेल की मालिश करें या 5-6 बादाम को पीसकर उसे 3 बड़े चम्मच दूध के साथ मिलाकर त्वचा पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इसे 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

2- पपीता

पपीता भी ग्लोइंग स्किन पाने का सबसे बेहतर तरीका है। पपीता त्वचा के सेल को बढ़ाते या उन्हें पुन: जीवित कर देते हैं। पपीते में मौजूद कूलिंग गुण पॉल्युशन से हुई डार्क त्वचा को लाइट करते हैं।

सबसे पहले एक पपीते को अच्छी तरह से मसल लें इसके बाद उसमें दो बूंद नीबू की मिलाएं और उसे एक पेस्ट की तरह बना लें। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लागएं। इसे 20 मिनट तक लगाएं रखे और फिर इसे अच्छी तरह पानी से धो लें।

 3- नीबू, शहद और हल्दी-

नीबू में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। वहीं शहद एक प्राकृतिक मॉसच्यराइजर का काम करता है। नीबू, शहद और हल्दी में मौजूद गुड़ आपकी त्वचा को ग्लोइंग और जवान रखते हैं।

इसके पेस्ट को बनाने के लिए 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच नीबू लें और इसे अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट तक लगाने के बाद इसे साधे पानी से अच्छी तरह धो लें।

इस्तेमाल करने से पहले यह ध्यान रखें कि हर किसी की त्वचा एक सामान नहीं होती है। पेस्ट को इस्तेमाल करने से एक बार जरूर जांच लें।

4- आलू का कमाल-

आलू खाने में तो मजेदार होता ही है। इसके अलावा यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आलू त्वचा की टोन को चमकदार करता है। पॉल्युशन से हुई डल और डार्क त्वचा को ब्राइट करता है।

सबसे पहले 2-3 चम्मच आलू का रस निकाल लें इसके बाद इसमें एक चम्मच नीबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं। त्वचा पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे पानी से अच्छी तरह धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।

5- चंदन और दूध-

चंदन एक तरह का प्राकृतिक मॉसच्यराइजर माना जाता है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को जवान बनाता है। दूध से त्वचा नरम और ब्राइट बनी रहती है। चंदन त्वचा से अधिक तेल को हटाकर कील मुहांसों से बचाता है।

इसको बनाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में 2 चम्मच कच्चा दूध और एक चुटकी हल्दी ले लें। इन्हें अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट त्वचा पर लगाकर 20 मिनट तक रहने दें। इसके सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। मुहांसों को रोकने के लिए इसे रोजाना लगा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

मुहांसों से हैं परेशान तो ये घरेलु नुस्खे आएंगे काम

वायरल फीवर के लक्षण और बचने के आयुर्वेदिक उपचार

त्वचा को बेदाग बनाने के 7 आसान नुस्खे

मुंहासे दूर करने के 10 घरेलू उपाय

इन घरेलू उपायों से निखारें त्‍वचा                                                       

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।